गुरुदेव जी की स्वास्थ्य संबंधी सूचना

Acharya Roop Chandra Ji White BG

15 मई 2023 को मानव मंदिर मिशन के संस्थापक पूज्य गुरुदेव आचार्यश्री रूपचन्द्रजी महाराज के बाथरूम में गिर जाने के कारण कूल्हे का टूट जाना और फिर कूल्हे की सफल सर्जरी का समाचार सभी को विदित ही है। हॉस्पिटल से आश्रम पधारने के बाद स्वास्थ्य में शीघ्रता से सुधार होने लगा और प्रति-दिन हल्की फिजियो थैरेपी आदि भी चलने लगी अपने कमरे में ही लगभग दिन में 3-4 बार कुछ कदम नियमित टहलना गुरुदेव जी की दिनचर्या हो गई थी।

सब अच्छा होने लगा था कि इसी बीच 26 मई 2023 से गुरुदेवजी थोड़ा शिथिल होने लगे और आहार में रुचि कम हो गई। ऐसा लग रहा था कि सर्जरी के कारण और दवा इत्यादि के प्रभाव से यह सब हो रहा है परंतु जब यह स्थिति धीरे-धीरे बेहोशी का रूप लेने लगी तो 29 मई को आनन-फ़ानन में हॉस्पिटल ले जाया गया जहां पता चला कि यह आपात स्थिति यूरीन इन्फेक्शन के कारण पैदा हुई है और यह इन्फ़ेक्शन भयंकर रूप से शरीर को नुक़सान पहुँचा रहा है। इस बीच जाँच में यह भी पता चला कि गुरुदेव जी के ब्रेन में क्लॉट भी बन चुके हैं।

10 दिनों तक हॉस्पिटल में रहने के पश्चात गुरुदेवजी आश्रम वापस पधार गये हैं। 25 दिनों के दौरान दो भयंकर आघात शरीर को पूरी तरह से तोड़ चुके हैं जिससे गुरुदेवजी शारीरिक स्तर पर बहुत ज्यादा कमजोर हो गये हैं। अधिक उम्र होने के कारण स्वास्थ्य में सुधार बहुत ही मंद-गति से हो रहा है, इसलिए स्वस्थ होने में समय अधिक से अधिक लगेगा। इतने बड़े शारीरिक आघात व वेदना के बाद भी पूज्य गुरुदेव मानसिक रूप से दृढ़ और चिकित्सा सेवा से संतुष्ट व प्रसन्न हैं।

पुनः इंफ़ेक्शन और अधिक शारीरिक दुर्बलता न हो इसके लिए गुरुदेवजी को फ़ोन पर बातचीत न करने व जन-संपर्क से बचने की चिकित्सकों ने सलाह दी है। आप सभी की वंदना व शुभेच्छा हम पूज्य गुरुदेव जी तक सदा पहुँचा रहे हैं। स्वस्थ हो जाने की स्थिति में
“ ज़ूम” पर ऑनलाइन दर्शन लाभ हेतु कार्यक्रम रखा जाएगा, समय निश्चित होने पर सभी को संदेश भेजेंगे।

अतः आपसे अनुरोध है कि इन्फेक्शन आदि के बचाव हेतु एक-एक करके दर्शन के लिए न कष्ट करें। आप सभी की भावनाएँ बहुत ऊँची हैं। जल्द ही गुरुदेव के दर्शनों का लाभ सभी को मिलेगा। हम आपको समय-समय पर स्वास्थ्य की जानकारी देते रहेंगे।

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
आकांक्षा योगी
आकांक्षा योगी
11 months ago

पूज्य गुरुदेव जल्द से जल्द स्वस्थ हो मेरी यही मंगल भावना है, जल्दी ही पूज्य गुरुदेव जी को चलते फिरते देखना चाहती हूँ।

Scroll to Top