गुरुदेवजी के स्वास्थ्य का ताजा समाचार

सोमवार, 19 जून 2023

पूज्य गुरुदेव आचार्यश्री रूपचन्द्रजी महाराज के गिर जाने के बाद जो शारीरिक वेदना व प्राण-घाती कष्ट आया था अब ऐसा प्रतीत होता है कि वह धीरे-धीरे छटने लगा है।

15 मई 2023 को प्रातः आचार्यश्री को बाथरूम में चक्कर आ गया जिससे वह गिर गये और बायाँ कूल्हा टूट गया। कूल्हे की सफल सर्जरी का समाचार सभी को विदित ही है।

29 मई को पुनः स्वास्थ्य गंभीर रूप से ख़राब हो गया और आनन-फ़ानन में हॉस्पिटल ले जाया गया जहां पता चला कि यह आपात स्थिति यूरीन इन्फेक्शन के कारण पैदा हुई है और यह इन्फ़ेक्शन भयंकर रूप से शरीर को नुक़सान पहुँचा रहा है। इस बीच जाँच में यह भी पता चला कि गुरुदेव जी के ब्रेन में क्लॉट भी बन चुके हैं।

10 दिनों तक हॉस्पिटल में रहने के पश्चात गुरुदेवजी आश्रम वापस आ गये थे। इन 25 दिनों के दौरान दो भयंकर आघात शरीर को पूरी तरह से तोड़ चुके थे, जिससे गुरुदेवजी शारीरिक स्तर पर बहुत ज्यादा कमजोर हो गये, अधिक उम्र होने के कारण स्वास्थ्य में सुधार बहुत ही मंद-गति से हो ही रहा था कि फिर से यूरीन इंफ़ेक्शन हो गया और आपको यह तीसरा शारीरिक आघात हुआ किसके कारण स्थिति पुनः जस की तस हो गई।

एक सप्ताह फिर से एंटीबायटिक की प्रक्रिया दुहरानी पड़ी जिससे अब स्वास्थ्य में थोड़ी स्थिरता आई है व धीरे-धीरे सुधार की दिशा में एक कदम आगे बढ़े हैं। अब स्वस्थ होने में भी काफ़ी वक्त लगने की संभावना है, कुलमिला कर तीन बार झटका लग गया, इतने बड़े शारीरिक आघात व वेदना के बाद भी पूज्य गुरुदेव मानसिक रूप से दृढ़ और चिकित्सा सेवा से संतुष्ट व प्रसन्न हैं। आप सभी की वंदना व शुभेच्छा हम पूज्य गुरुदेव जी तक सदा पहुँचा रहे हैं।

पुनः इंफ़ेक्शन और अधिक शारीरिक दुर्बलता न हो इसके लिए गुरुदेवजी को फ़ोन पर बातचीत न करने व जन-संपर्क से बचने की चिकित्सकों द्वारा बार-बार सलाह दी जा रही है। स्वस्थ हो जाने की स्थिति में दर्शन लाभ हेतु कोई न कोई व्यवस्था का प्रबंध होगा।
अतः आपसे अनुरोध है कि इन्फेक्शन आदि के बचाव हेतु दर्शन के लिए अभी कष्ट न करें। आप सभी की भावनाएँ बहुत ऊँची हैं। इसी प्रकार सहयोग बनायें रखें।

विशेष:
गुरुदेव जी की आरोग्यता का समाचार आपको नियमित मिलता रहे इसके लिए संस्था ने एक लिंक बनाया है आप इस लिंक पर क्लिक करके पूज्य गुरुदेव के स्वास्थ्य संबंधित ताज़ा अपडेट स्वयं ले सकते हैं और अपनी भावनाएँ व्यक्त कार सकते हैं।

अरुण योगी
मानव मंदिर मिशन, नई दिल्ली

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Scroll to Top