अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

WhatsApp Image 2023 06 21 at 16.50.27 5

21 जून 2023 ,बुधवार

योग – एक शब्द जो स्वास्थ्य, सुख, और शांति के लिए संकेत करता है। इंटरनेशनल योग दिवस, जो प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है, एक अद्वितीय अवसर है जब हम योग के महत्व को संदेशित करते हैं और इसके लाभों का जागरूकता फैलाते हैं। इस वर्ष, अटल पार्क बहरा बदलापुर में आयोजित हुए योग दिवस के अवसर पर अनेक दिग्गज व्यक्तित्व शामिल हुए। इस अद्वितीय समारोह का मुख्य उद्देश्य संपूर्ण मानवता को स्वस्थ, सकारात्मक, और समृद्ध जीवन के लिए योग की महत्ता का ज्ञान देना था।

पूज्य आचार्य श्री रूपचन्द्र जी महाराज के आशीर्वाद से उनके प्रिय शिष्य अंतर्राष्ट्रीय योगगुरु पूज्य श्री अरुण योगी जी (न्यासी, अंतर्राष्ट्रीय मानव मंदिर मिशन नई दिल्ली व हयूसटन अमेरिका) के द्वारा अपने पैतृक गाँव में इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का संचालन किया गया । उन्होंने योग की गहराई और महत्व को समझाने के लिए अपने अनुभवों को साझा किया। साथ ही इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, श्रीमती दर्शना सिंह जी (राज्यसभा सांसद) रहीं एवं विशिष्ट अतिथि श्री पुष्पराज सिंह जी ( जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी जौनपुर ) रहे। श्री रमेश चंद्र मिश्र जी विधायक बदलापुर जौनपुर, ने इस ऐतिहासिक योग शिविर का सफल आयोजन किया।

योग दिवस के इस महान समारोह में हजारों लोग शामिल हुए और योग के माध्यम से शरीर, मन, और आत्मा की संतुलन स्थापित करने के लिए एकजुट हुए।

योग दिवस का उद्देश्य जनसाधारण को योग के लाभों के प्रति जागरूक करना है। योग का अभ्यास हमारे शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारता है। यह स्वस्थ जीवनशैली, तनाव प्रबंधन, और अच्छी तरह से संतुलित जीवन को संभव बनाने में सहायता करता है। इसके साथ ही, योग हमें अपने आसपास की प्राकृतिक वातावरण के साथ संवाद स्थापित करने का भी माध्यम है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक उत्कृष्ट प्रयास है जो हमें योग के महत्त्व को गहराई से समझने का अवसर प्रदान करता है। यह समारोह हमें एक साथ मिलकर स्वस्थ जीवन के लिए संकल्प लेने और योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करता है। योग दिवस का संदेश है – हम सभी अपने जीवन को योग को समर्पित करें और एक स्वस्थ, सकारात्मक, और समृद्ध भविष्य का निर्माण करें।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Scroll to Top